Welcome on the website of CCIT COMPUTERS, Main Chowk Karan Nagar , Srinagar- 190010                 कीबोर्ड से माउस पॉइंटर को कैसे मूव करें और क्लिक कैसे करें?                  पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का                  पिकासा वेब एलबम से कैसे अपलोड करें फोटो                  हार्ड डिस्क के बारे में कुछ जानकारियां                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                  कम्प्यूटर का क्रमिक विकास                  जिओ 4G VoLTE क्‍या है - What Is Jio 4g VoLTE                  ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या होता है जाने                  GUI (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस) क्या है                  सुंदर पिचाई के बारे में ये बातेंं आपको जरूर जाननी चाहिये - facts about sundar pichai                  क्या होता है ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ??                  विंडोज एक्सप्लोरर के डिफ़ॉल्ट बोरिंग फ़ोल्डर्स में एड करें अमेजिंक आइकॉन                  Linux को प्रयोग क्यों करें ??                  What is computer virus ? कंप्यूटर वायरस क्या है .. ?                  अगर ऊब गए है पुराने स्टार्ट मेनू से, तो यूज करें इस कस्टमाइज़ेब‍ल और फैन्सी मेनू को                  याहू के बारे में रोचक तथ्‍य - Interesting Facts about Yahoo                  कंप्यूटर पर हिंदी आसानी से कैसे टाइप करें                  फेसबुक वीडियो को डाउनलोड कैसे करे?                  Google chrome (गूगल क्रोम) में करें चोरी से ब्राउज                  एक क्लिक के साथ कम्युटर की गति कैसे बढ़ाए?                 

CCIT COMPUTERS



IT World Article

ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या होता है जाने

हमारे कंप्यूटर सिस्टम के हार्डवेयर रिसोर्सेज (Hardware resources) और कंप्यूटर के सभी भागो जैसे प्रोसेसर (Processer) ,इनपुट-आउटपुट इकाई ( Input-output unit)और अन्य को निर्देशित और कंट्रोल करने के लिए बनाया गया सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating system) होता है आप इसके नाम से ही इस बारे में अंदाज़ा लगा सकते है और यह “सिस्टम सॉफ्टवेयर” की श्रेणी में अाता है । यह एक सॉफ्टवेयर ग्रुप है जो हमारे द्वारा दिए गए कमांड और डेटा को नियंत्रित करता है और कंप्यूटर में निष्पादित होने वाली तमाम प्रक्रियायों गणनाओं और प्रत्येक रिसोर्स का लेखा जोखा ऑपरेटिंग सिस्टम ही रखता है ।

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार :

मार्किट में कई तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम्स उपलब्ध है जिनकी अपनी अपनी कमियां खूबियां है लेकिन कुछ अधिक प्रचलित ऑपरेटिंग सिस्टम निम्न है

विंडोज एक्स पी (Windows XP)

विंडोज सेवन (Windows 7)

विंडोज आठ (Windows 8.1)

ये विंडोज संस्करण है जो पेड़ है



लिनक्स के मुख्य डिस्ट्रो निम्न है

उबन्टु (Ubantu)

फेडोरा (Fedora)

मिंट (Mint)

ये सभी फ्री है

इसके अलावा यूनिक्स (Unix) मैक एस (MacOS) एमएस डाज (MS-DOS) भी है

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट